• रोल्ज रॉयस स्वेपटेल: दुनिया की सबसे महंगी कार

  • रोल्ज रॉयस दुनिया की सबसे लग्जरी कारें बनाने वाली चुनिंदा कंपनियों में से एक है। यह कंपनी अपने यूजर्स को मनमाफिक तरीके से कारों को कस्टमाइज कराने की आजादी देती है। इसी कंपनी ने हाल ही एक विंटेज कार शो के दौरान इटली में 'स्वेपटेल' नामक लग्जरी कार पेश की।

    इस कार के एक्सटीरियर को रोल्ज रॉयस के विंटेज मॉडल्स के हिसाब से बनाया गया है। इसमें अल्युमिनियम ग्रिल दिया गया है जो कि मिरर फिनिश के साथ बहुत ही खूबसूरत लगता है।

    इस कार का साइड प्रोफाइल देखें तो 'स्वेपटेल' की बॉडी एकदम बैलेंस्ड नजर आती है। इसकी कुल कीमत लगभग 84 करोड़ रुपये है। इसे दुनिया की सबसे महंगी कार भी माना जा रहा है।

    रियल लुक के लिहाज से रोल्ज रॉयस स्वेपटेल ने अपनी पुरानी लग्जरी कारों का डिजाइन ध्यान में रखा है। इसमें बड़ा पैनोरमिक शीशेयुक्त सनरूफ दिया गया है, जो कि अब तक की बनाई गईं कारों में सबसे बड़ा है।

    इसके कैबिन में डैशबोर्ड पर बहुत सीमित चीजें दी गईं हैं। इनमें से एक है टाइटैनियम घड़ी, जिसे सामने ही एम्बेड किया गया है। इसका ज्यादातर इंटीरियर मैकेस्सार इबोनी वुड और पाल्डो वुड से क्राफ्टेड है। इसकी सीटों, आर्म रेस्ट और डैशबोर्ड में मोकैजिन और डार्क स्पाइस लेदर लगाया गया है।

    इस कार को एक ग्राहक ने विशेषतौर पर अपने लिए कस्टमाइज कराया है। इस कार के डिवेलपमेंट प्रोसेस के दौरान पर हर वक्त सामने मौजूद रहा। इसे Phantom VII कूपे के अल्युमिनियम स्पेस फ्रेम डिजाइन पर तैयार किया गया है। इसमें 6.75-litre V12 इंजन लगा है। इसे दुनिया की सबसे यूनीकली क्रिएटेड कारों में से एक कहा जा रहा है।

  •  







  • Popular