• अंदर की बात - बीयर बहुत फायदेमंद है, अगर संतुलन में पी जाए

  • वीकेंड आ रहा है. वीकेंड मतलब काम से छुट्टी और मौज ही मौज. हफ्ता खत्म होते ही कुछ लोगों के पास हफ्ते भर की थकान को दूर करने के लिए एक उपाय होता है बीयर पार्टी. लेकिन कुछ लोग इसे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदायक समझते हैं और बीयर देखकर मुंह बिचकाते हैं.

    लेकिन यकीन मानिए, दुनिया की सबसे मशहूर ड्रिंक में शुमार बीयर इतनी भी बुरी नहीं, जितना आप समझते हैं. जिस तरह चाय और कॉफी के जितने फायदे हैं, उतने ही नुकसान भी हैं, लेकिन फिर भी तो आप उसे पीते हैं न. बीयर का भी कुछ ऐसा ही हाल है. अगर आप संतुलित मात्रा में इसका सेवन करें तो यह आपके लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अत्यधिक मात्रा में तो किसी भी चीज का सेवन आपके लिए नुकसान दायक ही साबित होगा. इसमें एल्‍कोहल की मात्रा बेहद कम होती है. तो चलिए आज हम जानते हैं बीयर के फायदे.

    हड्डियों को मजबूत करती है
    बीयर में सिलिकॉन अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है और ये सिलिकॉन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद होता है. एक शोध के अनुसार जो लोग कभी-कभी बीयर पीते हैं, उनकी हड्डियां बाकी लोगों की अपेक्षा ज्यादा मजबूत होती हैं. लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि ज्यादा बीयर पीना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है.

    विटामिन से भरपूर है बीयर
    बीयर बहुत पौष्टिक होती है, लेकिन अगर ये अनफिल्टर या लाइट बीयर हो तो इसकी पौष्टिकता और अधिक बढ़ जाती है. बीयर में पाया जाने वाला फॉलिक एसिड आपको हार्ट अटैक से बचाने में मददगार है. बीयर में मौजूद फाइबर शरीर में जमा फैट को निकालता है और आपको पर्याप्त ऊर्जा भी देता है. इसके साथ ही यह शरीर में मैग्नीशियम और पोटैशियम का स्तर भी बढ़ाने में मदद करती है.

    किडनी का ख्याल
    शोध के अनुसार संतुलित मात्रा में बीयर पीना आपकी किडनी के लिए फायदेमंद होता है. यह किडनी में स्टोन की संभावना को कम करता है. साथ ही इसमें पानी की मात्रा अत्यधिक होती है, जो किडनी के लिए फायदेमंद है.

    दिल को रखता है जवां
    बीयर में मौजूद विटामिन आपके दिल का ख्याल रखने में मददगार होते हैं. जहां रेड वाइन आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है, वहीं डार्क बीयर में अत्यधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपके दिल का ख्याल रखते हैं और आपको स्वस्थ बनाते हैं.

  •  







  • Popular