• करें ये आसान सेटिंग्स, आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे हैकर्स

  • इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय सतर्क रहना जरूरी है क्योंकि आप जो भी ऑनलाइन भेजते हैं, उसमें हैकिंग का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए ऐसी एनक्रिप्शन का इस्तेमाल करना जरूरी है, जिसे सबसे तेज कंप्यूटर्स या नेटवर्क भी न भेद सकें। अगर आपके पास कोई ऐसी डिजिटल चीज है जिसे सुरक्षा की जरूरत है, तो आप इन टिप्स पर नजर डाल सकते हैं

    जीमेल एनक्रिप्ट करें
    अगर आप एक जीमेल यूजर हैं तो आप शायद क्रोम भी इस्तेमाल करते होंगे। आपके जीमेल इनबॉक्स के एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन के लिए क्रिप्टअप नाम के फ्री क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह PGP (प्रिटी गुड प्रिवेसी) एनक्रिप्शन का इस्तेमाल करता है तो काफी सुरक्षित है। अभी तक PGP को भेदने का कोई मामला सामने नहीं आया है।

    जब आप एक्सटेंशन को जोड़ते हैं, तो यह जीमेल में रेग्युलर कम्पोज बटन के साथ एक 'सिक्यॉर कम्पोज' बटन को जोड़ेगा। यह आपको बहुत कम समय में अटैचमेंट्स को भी एनक्रिप्ट करने की सुविधा देता है। यह जीमेल के इनबॉक्स पर काम करता है और डिवेलपर्स की योजना याहू और आउटलुक के लिए भी सपोर्ट शुरू करने की है। इसके अलावा फायरफॉक्स के लिए भी एक एक्सटेंशन जल्द आ सकता है।

    एनक्रिप्शन मुश्किल नहीं
    जब आप किसी अन्य व्यक्ति को फाइल भेजना चाहते हैं तो उसे एनक्रिप्ट करने के बहुत से तरीके हैं। पहला और आसान तरीका एनक्रिप्शन फीचर की पेशकश करने वाली फाइल ट्रांसफर वेबसाइट के इस्तेमाल का है। आप इसके लिए http:www.senditonthenet.com पर फ्री सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सेंडर और रिसीवर दोनों को एक फ्री अकाउंट बनाना होता है और आप प्रति फाइल 80MB तक भेज सकते हैं। आप ऐसी ईमेल सर्विसेज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो फ्री एनक्रिप्शन की पेशकश करती हैं। इनमें Sendinc.com, Tutanota.com और Protonmail.com जैसे विकल्प शामिल हैं। आखिर में, एक फ्री एनक्रिप्टो टूल भी मौजूद है, जो आपकी मशीन पर स्टोर होने वाला या ईमेल के जरिए भेजी जाने वाली प्रत्येक चीज को एनक्रिप्ट करता है। इसे एक पासवर्ड और पासवर्ड हिंट के साथ एनक्रिप्ट करने के लिए केवल ड्रैग और ड्रॉप करना होता है। ऐसे हिंट का इस्तेमाल करें जिसे केवल प्राप्त करने वाला ही जानता हो और आपको अलग से पासवर्ड भी नहीं भेजना होगा।

    क्लाउड एनक्रिप्शन
    बॉक्सक्रिप्टर लगभग प्रत्येक क्लाउड स्टोरेज प्रोवाइडर को सपॉर्ट करता है और सभी लोकप्रिय डेस्कटॉप और मोबाइल प्लैटफॉर्म के साथ काम करता है। फ्री वर्जन से आप अपनी पसंद के एक क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर और दो डिवाइसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप 48 डॉलर प्रतिवर्ष का पेड वर्जन लेते हैं तो ये दोनों बंदिशें नहीं हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी http:www.boxcryptor.com पर मिलेगी।

    यूनिफाइड एनक्रिप्टेड स्टोरेज
    ओड्राइव एक फ्री 'सिंक इंजन' है जो आपके सभी क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर्स को एक साथ लाता है। यह सभी स्टोरेज को ऐग्रिगेट करता है और आप केवल एक पासवर्ड के साथ साइन इन कर सकते हैं। इसमें प्रत्येक चीज एक सीक्रिट पासवर्ड के साथ एनक्रिप्ट की जा सकती है और आप दुनिया में अपनी फाइल्स तक पहुंचने वाले एकमात्र व्यक्ति होंगे। इसके बारे में अधिक जानकारी http:www.odrive.com पर मिलेगी।

    खुद नष्ट होने वाले नोट्स
    अगर आप किसी व्यक्ति के साथ कोई सीक्रेट इनफॉर्मेशन (एटीएम पिन, बैंक पासवर्ड, ईमेल पासवर्ड) शेयर करना चाहते हैं लेकिन उसका रिकॉर्ड कहीं भी नहीं रखना चाहते, तो आप प्रिवनोट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको एक नोट भेजने की सुविधा देता है जो पढ़ने के साथ ही डिलीट हो जाता है। आप इसे एक पासवर्ड के साथ भी एनक्रिप्ट कर सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी http:www.privnote.com पर देखें।

    कंप्यूटर पर फोल्डर्स एनक्रिप्ट करें
    विंडोज यूजर्स 7-जिप (http:www.7-zip.org) जैसे कम्प्रेशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो 256-बिट एनक्रिप्शन ऑफर करता है। मैक यूजर्स एक फाइल या फोल्डर की एनक्रिप्टेड, कम्प्रेस्ड इमेज बनाने के लिए बिल्ट-इन डिस्क यूटिलिटी टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    स्मार्टफोन पर फाइल्स एनक्रिप्ट करें
    iOS8 या अधिक वाले आईफोन और आईपैड यूजर्स सेटिंग्स पर जा सकते हैं। आईडी और पासकोड टच करें और अंतिम लाइन 'डेटा प्रोटेक्शन इज एनेबल्ड' देखने के लिए स्क्रॉल करें। अगर यह ऐसा नहीं कहता तो आपको सिक्यॉरिटी के लिए एक पासवर्ड सेट करना होगा और आपके डिवाइस पर एनक्रिप्शन ऑटोमैटिकली एनेबल्ड हो जाएगा। ऐंड्रॉयड पर एनक्रिप्शन के लिए आपको फोन या एसडी कार्ड पर सेटिंग्स, सिक्यॉरिटी पर जाना होगा और इसके बाद एनक्रिप्ट ऑल डेटा को चुनें।

  •  







  • Popular