• गर्मी में आम का मजा ले रहे हैं, तो पहले जान लें ये बातें

  • गर्मी का मौसम है और ठंडे के अलावा इन दिनों आम के शौकीन छककर आम खाने में मशगूल हैं. लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा आम खाना आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. आइए आपको बताते हैं गर्मियों में ज्यापदा आम खाने के नुकसान.

    ज्यादा आम खाना शौक भी है और तरह-तरह के आम खाना तो और भी ठाठशाही मिजाज बताता है, लेकिन यदि आप ज्यादा आम खा रहे हैं, तो संभल जाइए क्योंकि आम में इतनी कैलरी होती है कि यह आपका वजन बढ़ा देगा. एक आम में कम से कम 150 ग्राम तक कैलोरीज पाई जाती है.

    ध्यान रखें आम में शूगर भी काफी होती है. आप सोचेंगे ये तो नैचरल शूगर है, तो फिर भी जरा इस बात को भूल जाइए क्यों कि नैचुरल चीनी शरीर के लिए एक लिमिट तक ही अच्छी है, उसके बाद आपको बीमार कर सकती है. यदि डायबिटीक हैं तो आम का शौक अस्तपाल के चक्कर तक लगवा सकता है.

    आम बेहद गर्म फल है. इसे ज्यादा खाने से चेहरे पर फोड़े-फुंसी और दाने हो सकते हैं. सो आम लिमिट में खाइए वरना आम चेहरे की रंगत और चमक दोनों चुरा लेगा.

    आम खाइए, लिमिट में खाइए और जरा क्वालिटी आम खाइए. सस्ते आम आपको बीमार कर सकते हैं क्योंकि आम को जल्दी पकाने के लिए उसमें कैल्शि‍यम कार्बाइड मिलाने का चलन केवल आम तक ही सीमित नहीं है, आप तो जानते ही हैं कि यह सभी फलों के साथ होता है. ध्यान रखें आम खाते वक्त उसे ठीक से धो लें.

    आम को खाने से पहले जरूर धोएं. याद रखें आम के मुंह पर चीक या तरल पदार्थ होता है जिसे यदि आपने ठीक से साफ नहीं किया या उसे बाहर नहीं निकाला तो मुंह का स्वाद तो बिगाड़ेगा ही बल्कि मुंह पर लगा तो उन्हें दाद, खुजली और दाने पर ला सकता है. इसके अलावा गले यदि ये गले में चला जाता है खराश तो पैदा करेगा ही बल्कि दर्द और सूजन पैदा कर सकता है.

    जो गठिया और साइनस जैसी बीमारियों के शिकार हैं, उन्हें तो आम से थोड़ी दूरी बना ही लेनी चाहिए. ध्यान रखें आम इन रोंगों को और बढ़ा सकते हैं.

  •  







  • Popular